World Hearing Day: ईयरफोन का ज्यादा इस्तेमाल करने से हो सकते हैं इन समस्याओं के शिकार

World Hearing Day 2019: ऐसा कहा जाता है कि फ्री टाइम में अगर म्यूजिक सुना जाए तो व्यक्ति चिंतामुक्त हो जाता है. इस बात को फॉलो करते हुए हम लोग दिन में नजाने कितने घंटे ईयरफोन पर गाने सुनने में व्यतीत कर देते हैं. गाने सुनने में कोई बुराई नहीं है, लेकिन जो ईयरफोन आप प्रयोग करते हैं वो आपकी सुनने की क्षमता को प्रभावित करते हैं. आज वर्ल्ड हियरिंग डे पर आपको बताते हैं ईयरफोन के नकारात्मक प्रभावों के बारे में और जानते हैं इस समस्या से कैसे बचा सकता है.

इस बार वर्ल्ड हियरिंग डे की थीम रखी है ‘चेक योर हियरिंग’. बता दें, विश्व स्वास्थ संगठन के अनुसार पूरी दुनिया में 466 मिलियन लोग ऐसे हैं, जिन्होंने अपनी सुनने की क्षमता खो दी है और भविष्य में ये आंकड़ा 630 मिलियन के पार जा सकता है. ऐसा कहा जा रहा है कि लोगों का ईयरफोन की तरफ बढ़ता झुकाव इस समस्या को और गंभीर बना रहा है.

आज वर्ल्ड हियरिंग डे पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने एक नई ऐप ‘hearWHO’ शुरू की है. ये ऐप  IOS और Android पर चलाई जा सकती है. और प्ले स्टोर पर उपलब्ध है. ये ऐप आपके कानों की सुनने की क्षमता का आकलन करेगी. आपको बस ईयरफोन लगाना है और ये टेस्ट करना है. इसके बाद आपको एक स्कोर दिया जाएगा, जिससे पता चलेगा की आपकी सुनने की क्षमता कितनी अच्छी है. अगर आपका स्कोर कम आता है तो ये ऐप आपको किसी ईएनटी डॉक्टर को दिखाने की सलाह भी देती है.

वैसे बता दें, भारत में काफी लोगों को सुनने में दिक्कत होती है, लेकिन डॉक्टरों का कहना है कि इस समस्या को ठीक किया जा सकता है. वैसे अब OAE और BERA जैसे टेस्ट उपलब्ध हैं, जिनसे बिना दर्द के कानों की समयस्या के बारे में पता चल सकता है और आप ठीक समय पर इसका इलाज करवा सकते हैं.

ईयरफोन का ज्यादा इस्तेमाल करने से आप इन समस्याओं केे शिकार हो सकते हैं-

1. एयर पैसेज बंद होने का खतरा– आज कल के नए ईयरफोन ऐसी टेक्नोलॉजी के साथ आ रहे हैं कि आप बहुत बढ़िया आवाज में सब कुछ सुन सकते हैं. लेकिन इन ईयरफोन को आपको अपने ईयर कैनाल के पास में लगाना पढ़ता है, जिसके चलते हवा का प्रवाह कानों में रुक जाता है. इसके चलते आप काफी टाइप के कान के इन्फेक्शन से ग्रस्त हो सकते हैं.

2. कानों का सुन्न होना– जो लोग दिन में कई घंटे ईयरफोन प्रयोग करते हैं, उन्हें ये अनुभव जरूर हुआ होगा. जब हम काफी लंबे समय तक ईयरफोन लगाकर रखते हैं और फिर निकालते हैं, इसके चलते हमारे कान सुन्न पड़ जाते हैं. हमें थोड़े समय के लिए कुछ भी साफ सुनाई नहीं देता. शुरुआत में ये समस्या छोटी लगती है लेकिन लंबे समय में इससे आपकी सुनने की क्षमता हमेशा के लिए प्रभावित हो सकती है.

3. दिमाग पर नकारात्मक असर– अगर आप जरूरत से ज्यादा ईयरफोन प्रयोग कर रहे हैं तो आपके दिमाग पर भी इसका नकारात्मक असर पड़ सकता है. ईयरफोन से इलेक्ट्रोमैग्नेटिक वेव्स निकलती हैं, जो लंबे समय के लिए हमारे दिमाग की फंक्शनिंग पर भी असर डाल सकती हैं. बता दें, हमारे कान का अंदरूनी हिस्सा दिमाग से जुड़ा हुआ होता है, इसलिए अगर कान में कोई समस्या होगी तो इसका प्रभाव हमारे दिमाग पर भी पड़ सकता है

Please follow and like us:
0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *