अगर घर के सामने हों ये चीजें तो नफे की जगह होगा नुकसान

घर के सामने मंदिर
वास्तु शास्त्र के अनुसार मुख्य द्वारा या फिर घर के सामने मंदिर या कोई दूसरा धार्मिक स्थल नहीं होना चाहिए। ऐसा होने पर घर के स्वामी के लिए शुभ नहीं माना गया है। 

कचरा फेंकने का स्थान
घर के सामने कचरा फेंकने का स्थान नहीं होना चाहिए। खुद भी अपने दरवाजे या घर के सामने कचरे का डिब्बा रखें। ऐसा होने पर घर के प्रवेश द्वार से नेगेटिव एनर्जी का प्रवेश होता है और परिजनों में लड़ाई—झगड़े होते रहते हैं। 

इकट्ठा हो गंदा पानी
किसी भी सूरत में घर के सामने गंदा पानी न इकट्ठा हो और न ही बहे। जिन घरों के सामने गंदा पानी बहता है या फिर कीचड़ या गंदगी कायम रहती है, उस परिवार को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है। परिवार में उदासी का महौल बना रहता है। 

नहीं होना चाहिए ऐसा पेड़पौधा
मौजूदा समय में घर के बाहर बड़े पेड़ लगाने का प्रचलन है लेकिन कई बार जाने-अनजाने में लगाए गए कुछ पेड़—पौधों से हमें सकारात्मक परिणाम की बजाय नकारात्मक परिणाम मिलने लगते हैं। मसलन घर के सामने सूखे या कांटेदार पेड़ पौधे न हों। इससे भी मकान में नकरात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है। घर के पास में इमली, बरगद, आंवला, जामुन, सेमल, अनार, केला, नींबू आदि का वृक्ष लगाना शुभ नहीं माना जाता है। इससे संपत्ति और संतति दोनों प्रभावित होती हैं। 

पिलर या खंबा
वास्तुशास्त्र के अनुसार घर के प्रवेश द्वार के ठीक सामने कोई बिजली का खंभा, पिलर या बड़ा पेड़ जिससे सूर्य के प्रकाश में आने से बाधा पहुंचती हो, शुभ नहीं माना जाता है। इसी तरह घर के ठीक सामने ट्रांसफारमर का होना भी शुभ नहीं होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *